मुर्गी से नहीं पौधों से बने अंडे खाइए, टेस्ट में भी लाजावाब

आपने अक्सर डॉक्टर्स को चुस्त दुरुस्त और फुर्तीला बना रहने के लिए रोजाना नाश्ते में अंडा खाने की सलाह देते हुए सुना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ते में लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में अंडे का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ज्यादातर अब तक अंडे के मिलने वाले पोषक तत्वों का लाभ सिर्फ नॉन वेजिटेरियन लोग ही उठा पाते थे लेकिन अब इसका फायदा और स्वाद शाकाहारी लोग भी चख पाएंगे। आइए जानते हैं आखिर कहां और कैसे उग रहे हैं ये शाकाहारी अंडे।  

आईआईटी दिल्ली में तीसरे उद्योग दिवस के अवसर पर पौधों से बने शाकाहारी अंडों को प्रदर्शित किया गया तो लोग हैरान रह गए। शनिवार को लोगों में पौधों से बने इन अंडों को चखने की ललक देखने को मिली। यह अंडा सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। 

मसूर दाल से बनाए गए ये अंडे मांसाहारी खाने के विकल्प के तौर पर पेश किए गए हैं, जबकि इसका स्वाद एकदम असली अंडे जैसा है। हालांकि अंडे के अलावा बुलेटप्रूफ जैकेट समेत करीब 200 नवोन्मेषी उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। लेकिन मसूर की दाल से बने शाकाहारी अंडे सब पर भारी पड़े। 

इस अंडे को मांसाहारी खाने के विकल्प के तौर पर पेश किया गया, जबकि इसका स्वाद एकदम असली अंडे जैसा है। इस दौरान जैविक तौर पर घुलनशील कार्डियक स्टेंट का भी प्रदर्शन किया, जिसका इस्तेमाल धमनी की रुकावट दूर करने के लिए किया जाता है। धातु के स्टेंट के विपरीत ये पांच साल में शरीर के अंदर ही गल जाते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *