हरियाणा विधानसभा चुनाव: जानिए बड़ौदा विधानसभा सीट के बारे में

हरियाणा के बड़ौदा से इस समय कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुडा विधायक है। हुड्डा ने अपना राजनीतिक सफर पंचायत सदस्य के रूप में शुरू किया था और दो बार सरपंच चुने गए। वे 5 बार विधानसभा चुनाव जीते जिसमें से तीन बार उन्होंने गढ़ी सांपला किलोई से जीत दर्ज की जबकि दो बार बड़ोदा से। साल 2005 में उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय लोक दल छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा।

शैक्षिक योग्यता-  कक्षा-9 
कुल संपत्ति-  12.72 करोड़
चल संपत्ति-  30.66 लाख
अचल संपत्ति-  11.76 करोड़

बड़ौदा विधानसभा सीट

बड़ौदा को भारतीय राष्ट्रीय लोक दल (INLD) का गढ़ माना जाता है। पार्टी यहां पर 1977 से लेकर 2005 तक एक भी चुनाव नहीं हारी। साल 2008 तक ये सीट आरक्षित रही। इसपर जाट ब्राह्मणों और फिर दलितों का दबदबा रहा। इस इलाके का नाम बड़ोदा गांव के नाम पर रखा गया। इस ग्रामीण क्षेत्र में एक कॉलेज तक नहीं है।

चुनावी इतिहास

2014- कांग्रेस के श्री कृष्ण हुड्डा ने INLD के कपूर सिंह नरवाल को 5,183 वोटों से हराया।
2009- कांग्रेस के श्री कृष्ण हुड्डा ने INLD के कपूर सिंह नरवाल को 25,343 वोटों से हराया।
2005-आईएनएलडी के रामफल ने कांग्रेस के रामफल को 3,227 वोटों से हराया। 

कांग्रेस के अन्य विधायकों की तरह हुड्डा ने भी अपने क्षेत्र में गड़बड़ियों के लिए सत्तारूड़ बीजेपी के जिम्मेदार ठहराया। हालांकि मतदाताओं की माने तो कांग्रेस के काल में भी वहां का यही हाल था। सड़कों पर गड्ढे, पानी की कमी और टूटी सड़कों से बड़ोदा बेहाल रहा और हुड्डा अपने पुराने क्षेत्र गढ़ी संपला किलोई पर ध्यान लगाए रहे। हु्ड्डा का कहना है कि हमारे क्षेत्र में विकास कार्य रोककर सत्तारूढ़ बीजेपी ने हमारे समाज को जातियों में बांटने का काम किया। मैंने विधानसभा में हमारे यहां विकास कार्य को लेकर कई मुद्दों पर सवाल उठाए लेकिन ये व्यर्थ रहा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *